Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023 Congress Ticket: ब्रेकिंग न्‍यूज: कांग्रेस की टिकट के दावेदारों को देना होगा इन 8 सवालों का जवाब, आवेदन की प्रक्रिया शुरू

Chhattisgarh Assembly Election 2023 Congress Ticket: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दावेदार आज से ब्‍लॉक में आवेदन कर सकते हैं।

Chhattisgarh Assembly Election 2023 Congress Ticket: ब्रेकिंग न्‍यूज: कांग्रेस की टिकट के दावेदारों को देना होगा इन 8 सवालों का जवाब, आवेदन की प्रक्रिया शुरू
X
By Sanjeet Kumar
  • कांग्रेस ने पहली बार दावेदारों से आनलाइन आवेदन भी मंगाया
  • 17 से 22 अगस्त तक ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन लिए जाएंगे।
  • 24 अगस्त तक सभी ब्लाक कमेटी में नामों को लेकर मीटिंग हो जाएगी।
  • 26 से 29 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी आवेदनों पर विचार करेगी।
  • इसके बाद पैनल तैयार करके प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजेगी।
  • सितंबर के दूसरे सप्ताह तक आ सकती है कांग्रेस ही पहली सूची

Chhattisgarh Assembly Election 2023 Congress Ticket: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस मे टिकट वितरण की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। पहले चरण में पार्टी ने टिकट के दावेदारों से आवेदन आमंत्रित किया है। कांग्रेस से विधानसभा सीट के लिए टिकट की इच्‍छा रखने वालों को आवेदन के साथ पार्टी के 8 प्रश्‍नों का जवाब देना पड़ेगा। दावेदार ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

कांग्रेस नेताओं ने बताया कि पार्टी में लिए गए निर्णय के अनुसार विधानसभा चुनाव के इच्छुक दावेदार प्रदर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा जारी आवेदन पत्र के प्रारूप में आवेदन पत्र ब्लाक कांग्रेस कमेटी में 17 से 22 अगस्त 2023 तक जमा कर सकेंगे।

विधानसभा क्षेत्र में यदि एक से अधिक ब्लाक कांग्रेस कमेटी है, तो दावेदार किसी भी एक ब्लाक कांग्रेस कमेटी के पास अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

एक विधानसभा क्षेत्र में एक से अधिक ब्लॉक होने की स्थिति में 22 अगस्त 2023 की शाम को संबंधित विधानसभा के सभी ब्लॉक अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष / महामंत्री जो जिला कांग्रेस के प्रभारी हैं उनकी उपस्थिति में एक संयुक्त बैठक करेगें। इस बैठक में वे सभी ब्लाक में आये आवेदन की सूचियों का मिलान कर सभी उम्मीदवारों की एक संपूर्ण सूची बना लेगें।

इस संयुक्त सूची की एक प्रति समस्त ब्लाक कांग्रेस कमेटी को एवं एक प्रति जिला कांग्रेस कमेटी को भी उपलब्ध कराई जायेगी।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी की बैठक 24 अगस्त 2023 तक आयोजित की जायेगी।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी की बैठक में जब दावेदारों के नामों पर चर्चा प्रारंभ होगी उस समय कोई भी दावेदार बैठक में उपस्थित नहीं रह सकेगा।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी की बैठक में सभी ब्लाकों से प्राप्त संपूर्ण नामों पर विचार किया जायेगा। किसी भी दावेदार के नाम को विलोपित नहीं किया जायेगा। बैठक पंजी में उपस्थित सभी कार्यकारिणी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के हस्ताक्षर लिए जाएगें। ब्लाक कांग्रेस कमेटी अधिकतम पांच नाम प्राथमिकता क्रम में प्रस्तावित करेगी। पारित प्रस्ताव को ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अपने अभिमत 1 के साथ 25 अगस्त 2023 को सीलबंद लिफाफे में प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जमा करेंगे।

किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होने पर ब्लॉक अध्यक्ष बैठक स्थगित कर उसकी रिर्पोट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को प्रेषित करेंगे।

ब्लाक कांग्रेस की बैठक में उपस्थित होने वाले पदाधिकारी

ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सहित 21 कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित रहेगें।

Chhattisgarh Assembly Election 2023 Congress Ticket: जिला कांग्रेस कमेटी की जिम्मेदारी

ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष के द्वारा किसी दावेदार के आवेदन जमा नही करने पर जिला कांग्रेस कमेटी में दिनांक 26 अगस्त 2023 तक आवेदन जमा कर सकेंगे।

चुनाव लड़ने वाले दावेदार एक ब्लाक मे आवेदन करेगें उन नामों पर सभी ब्लाक कांग्रेस कमेटी में चर्चा हो इस के लिए जिला अध्यक्ष ब्लाक अध्यक्षों के बीच समन्वय स्थापित करेगें।

जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक 26 अगस्त से 29 अगस्त 2023 तक आयोजित की जायेगी जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में जब दावेदारों के नामों पर चर्चा प्रारंभ होगी उस समय कोई भी दावेदार बैठक में उपस्थित नहीं रह सकेंगे।

जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी की बैठक में ब्लाक कांग्रेस कमेटी से प्राप्त सभी नामों पर विधानसभावार विचार किया जायेगा किसी भी नाम को विलोपित नही किया जायेगा। बैठक पंजी में उपस्थित सभी कार्यकारिणी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के हस्ताक्षर लिए जायेगें। जिला कांग्रेस कमेटी प्राथमिकता क्रम में तीन नामो का पैनल बनाकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को प्रेषित करेगी। साथ ही सभी आवेदकों के नाम भी प्रदेश में भेजना होगा।

पारित प्रस्ताव को जिला कांग्रेस अध्यक्ष अपने अभिमत के साथ सीलबंद लिफाफे में प्रदेश कांग्रेस कमेटी में 31 अगस्त 2023 तक जमा करेंगे। किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैठक स्थगित कर उसकी रिपोट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को प्रेषित करेंगे।

जिला कांग्रेस की बैठक में उपस्थित होने वाले पदाधिकारी

जिला कांग्रेस सहित 31 कार्यकारिणी के सदस्‍य उपस्थित रहेंगे।

जानिए- कांग्रेस के टिकट के दावेदारों को देना होगा किन 8 सवालों का जवाब


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story